अपने Blogging को बेहतर बनाने के लिए इन टूल्स का उपयोग करें:- 🛠 View All Tools

Blogger Search Description क्या है और इसे SEO Friendly कैसे लिखें ?

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

जब हम अपने ब्लॉगर में ब्लॉग पोस्ट को लिखते हैं तो उसमें Blogger Search Description (ब्लॉगर सर्च डिस्क्रिप्शन) का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। क्योंकि यह हमारे ब्लॉग पोस्ट के विषयको संक्षेप में और महत्वपूर्ण की शब्द को सर्च इंजन के लिए समझने  में मदद करता है। इतना ही नहींअगर इसे अच्छे तरीके से लिखा जाए तो यह हमारे ब्लॉक पोस्ट के ऊपर आने वाले विवर्स को भी आकर्षित करता है।

Blogger Search Description क्या है और इसे SEO Friendly कैसे लिखें
Blogger Search Description क्या है और इसे SEO Friendly कैसे लिखें 

अधिकांश ब्लॉगर्स यह नहीं जानते हैं कि ब्लॉग पोस्ट में किस तरीके से वह अपना एक खूबसूरत सा एसईओ फ्रेंडली Search Description लिख सकते हैं और यह किस तरीके से काम करता है, या फिर जब हम अपने पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को लिखते हैं तो इसका क्या महत्व होता है। यह हमारी रैंकिंग को किस तरीके से बढ़ाता है। इन सभी बातों के बारे में जानने से पहले चलिए हम यह समझते हैं कि आखिर Blogger Search Description क्या होता है और इसे लिखना क्यों जरूरी होता है?


Blogger Search Description क्या है?


ब्लॉगर सर्च डिस्क्रिप्शन Blogger.com जैसे ब्लॉग प्लेटफार्म का एक महत्वपूर्ण फीचर है, जिसका उपयोग करके हम अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखे हुए जानकारी को एक शार्ट पैराग्राफ के जरिए समझा सकते हैं या फिर यूं कहें कि रोहितअपने वीवर्स को हम यह बता सकते हैं कि हमने यह पोस्ट किस बारे में लिखा है। 


जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखते हैं तो उसमें हमें एक शॉर्ट पैराग्राफ लिखने की जगह दी जाती है। जिसे हम Search Description के नाम से भी उसमें देख सकते हैं। यह हमारे पोस्ट को SEO Friendly बनाने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें जो पैराग्राफ हम लिखते हैं उसके मदद से गूगल के क्राउलर Bot को भी समझ पाने में यह आसानी होता है, कि हमने यह पोस्ट किस बारे में लिखा है और हमने अपनी पोस्ट में किन-किन बातों के बारे में बताया है ताकि वह हमारे पोस्ट को इससे जुड़े हुए इंसान के पास पहुंचा सके। क्योंकि अधिकांश लोग जिस टॉपिक के बारे में गूगल में सर्च करते हैं गूगल की पहली प्रायोरिटी यही होती है कि वह उससे रिलेटेड टॉपिक ही उसे दिखाएं जो उसने सर्च किया है।

Search Description लिखना क्यों जरूरी है?

ब्लॉगर पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को लिखना बहुत ही जरूरी होता है इसे आप इस तरीके से समझ सकते हैं कि यह हमारे लिए कई तरीकों से उपयोगी साबित होता है जैसे की SEO के लिहाज से, विजिटर को आकर्षित करने के लिहाज से और हमारे ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को एक शॉर्ट पैराग्राफ के रूप में गूगल वॉट और विवर्स को समझाने के लिहाज से भी यह जरूरी होता है।


Search Description का SEO में क्या योगदान है ?


हमारे ब्लॉग पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन का एक अहम योगदान होता है। क्योंकि जब हम अपने सर्च डिस्क्रिप्शन को अपने ब्लॉग पोस्ट में अच्छे तरीके से लिखते हैं, तो यह हमारे SEO SCORE को बढ़ाता है। साथ ही साथ यह गूगल वॉट को भी यह समझ पाने में मदद करता है, कि हमने अपना ब्लॉग पोस्ट किस टॉपिक के ऊपर लिखा है और इसमें हमने किन-किन बातों के बारे में चर्चा की है। इतना ही नहीं जो विजिटर हमारे ब्लॉग पोस्ट के ऊपर आते हैं या इससे रिलेटेड टॉपिक को गूगल में सर्च करते हैं, तो सर्च रिजल्ट में हमारे ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल के साथ हमारा सर्च डिस्क्रिप्शन भी दिखाई देता है। जिससे उन्हें यह समझ में आता है कि यह उसी टॉपिक के ऊपर लिखा गया पोस्ट है, जिस टॉपिक के बारे में वह गूगल में सर्च कर रहे हैं। 

Blogger में SEO Friendly Search Description कैसे लिखें?


आप अपने ब्लॉगर के पोस्ट में आसानी के साथ अपने मनपसंद या खूबसूरत सा seo friendly सर्च डिस्क्रिप्शन ऐड कर सकते हैं , इसके लिए आपको नीचे बताए हुए सभी स्टेप्स को बारीकी से फॉलो करना है। जिससे कि आप आसानी सेसर्च डिस्क्रिप्शन को अपने ब्लॉक पोस्ट में लगा सकें।
Step-1. सबसे पहले अपने ईमेल आईडी की मदद से ब्लॉगर के डैशबोर्ड में लॉगिन करें।
Step-2. New Post वाले ऑप्शन पर क्लिककरें।
Step-3. दाएं तरफ दिए गएऑप्शन में से "Search Description" ऑप्शन पर क्लिक करें।
Step-4. सर्च डिस्क्रिप्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल करके चला आएगा उसमें आप अपना सर्च डिस्क्रिप्शन लिखें।
Step-5. अपना सर्च डिस्क्रिप्शन ऐड करने के बाद ड्राफ्ट में या Publish पर क्लिक करके इसे पब्लिश कर दें।

Watch Video:-

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.