अपने Blogging को बेहतर बनाने के लिए इन टूल्स का उपयोग करें:- 🛠 View All Tools

Google में फ़ास्ट रैंक लिए इस तरह Blog Post URL लिखें

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

क्या आपको पता है कि ब्लॉगर में किस तरीके से अपना ब्लॉक पोस्ट का SEO Friendly URL लिखते हैं? अगर आपको इसके बारे में नहीं मालूम है, तो आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अच्छे तरीके से जान पाएंगे कि किस तरीके से आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिखते समय उसमें किस तरीके से अपने पोस्ट का एक SEO Friendly URL लिख सकते हैं। 

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हमने पूरे डिटेल के साथ बताया है कि किस तरीके से आपने ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय ब्लॉगर में अपना एक SEO Friendly URL बना सकते हैं और इससे क्या फायदा होने वाला है इन सभी बातों के बारे में आज के इस पोस्ट में पूरे डिटेल के साथ बताया है। साथ ही साथ आज के इस पोस्ट में हमने यह भी बताया है कि वह कौन-कौन सी बात है जिनका हमें SEO Friendly URL लिखते समय ख्याल में रखना होता है। ताकि हमें अच्छे से गूगल सर्च इंजन में रैंकिंग मिल सके और हमारा पोस्ट जो है गूगल सर्च रिजल्ट में ऊपर दिख सके।

SEO Friendly article URL / Blog Post Ka SEO Friendly Permalink Kaise Banaye In Blogger
Blog Post Ka SEO Friendly Permalink Kaise Banaye In Blogger

SEO Friendly URL क्या है ?


SEO Friendly URL गूगल सर्च के लिए या यूँ कहें, कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए लिखा गया एक यूआरएल होता है जो की काफी सरल और अच्छे तरीके से व्यवस्थित करते हुए लिखा जाता है। इस तरीके का यूआरएल गूगल सर्च इंजन और यूजर दोनों के लिए काफी अच्छा होता है, क्योंकि इससे हमारे पोस्ट किस बारे में लिखे गए हैं इसके बारे में समझ पाना काफी आसान हो जाता है। जब हम अपने पोस्ट का इस तरीके से एक SEO Friendly URL लिखते हैं तो हमारे पोस्ट की रैंकिंग गूगल सर्च इंजन में बढ़ जाता है और वह टॉप-10 या गूगल के सर्च इंजन में सबसे ऊपर दिखाई देने लगता है। 


SEO Friendly URL लिखने से क्या फायदा है ?


बहुत से लोगों को यह समझ नहीं आता है कि जब हम अपने पोस्ट का SEO Friendly URL लिखते हैं तो उससे हमें क्या फायदा होता है अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यह आसानी से समझ पाएंगे कि आखिर हमें SEO Friendly URL लिखने की जरूरत क्या होती है और इसे लिखने से हमें किस तरीके के फायदे होते हैं। 


SEO Friendly URL लिखने के बहुत सारे फायदे हैं जो कि हमने नीचे कुछ इस प्रकार से बता रखे हैं:-

1. Search Engine Ranking में सुधार :- जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल अच्छे तरीके से seo friendly लिखते हैं तो इससे सर्च इंजन में हमारे ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग बढ़ती है और वह गूगल सर्च के रिजल्ट में आसानी से दिखने लगता है। इतना ही नहीं अगर हम अपने ब्लॉग पोस्ट का अच्छे तरीके से on-page seo भी किए होते हैं तो हमारा ब्लॉग पोस्ट गूगल के टॉप कुछ ही पोस्ट में दिखाई देने लगता है। जिससे हमारे ब्लॉग पोस्ट के ऊपर ट्रैफिक बढ़ने लगती है और अधिक यूजर हमारे ब्लॉग पोस्ट के ऊपर विजिट करते हैं।

2. बाउंस रेट में कमी :- जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल seo फ्रेंडली लिखते हैं तो उससे हमारे ब्लॉग पोस्ट के ऊपर जो यूजर आकर के तुरंत चले जाते हैं तो इस तरीके के यूजर में भी हमारे पोस्ट के ऊपर जो विजिट करते हैं उनमें भी कमी आती है बाकी बाउंस रेट को कम करने में और भी कई सारे कारण है जो की हमारे बाउंस रेट को कम करते हैं लेकिन उनमें से एक कारण हमारे ब्लॉक पोस्ट के यूआरएल का एसईओ फ्रेंडली भी लिखना है।
3. साझा करने में मदद:- SEO-friendly URLs का उपयोग पोस्ट को साझा करने और सोशल मीडिया पर साझा करने में मदद कर सकता है, क्योंकि ये लिंक आकर्षक और प्राप्तकर्ता को वेबसाइट पर प्रवेश करने की प्रेरणा देते हैं।

SEO Friendly URL कैसे लिखें?


हमारे ब्लॉग पोस्ट का ऑन पेज एसईओ करने और उसे गूगल सर्च इंजन में रैंक करवाने में हमारे यूआरएल का एक बहुत ही बेहद योगदान होता है, लेकिन उसके लिए यह जरूरी है कि हमारे ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल एसईओ  फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली होना चाहिए। आखिर यह किस तरीके से लिखा जाता है कि हमारा ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल जो है seo friendly और user friendly बना जाए। तो इसके लिए आप हमारे पोस्ट को पढ़ सकते हैं और नीचे बताए हुए स्टेप को फॉलो करते हुए आप अपने ब्लॉग के url को सही तरीके से seo friendly और user friendly बना सकते हैं। क्योंकि हमने कुछ ऐसे स्टेप नीचे बता रखे हैं जिसकी मदद से आप आसानी के साथ अपने ब्लॉक पोस्ट seo friendly और user friendly बना सकते हैं। 

1. शब्दों का चुनाव :- जब भी अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल आप seo friendly बनाना शुरू करें या अपना ब्लॉग  को लिखना शुरू करें तो उसके लिए यह जरूरी है कि आप जिस भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग पोस्ट लिख रहें हो उससे जुड़ा एक अच्छे कीवर्ड का चुनाव कर लें। 
2. url में कीवर्ड को डालें :- जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल लिखे तो उसमें यह ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आपने जिस भी टारगेट कीवर्ड को टारगेट करते हुए अपना पोस्ट लिखा है उस कीवर्ड को अपनी यूआरएल में जरूर डालें। 
3. स्पेशल कीवर्ड से बचें :- जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल लिखना शुरू करें तो उसमें यह कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा स्पेशल शब्द जैसे की (@,# & आदि) का उपयोग करने से बचें।
4. अंको के उपयोग से बचें :- जितना हो सके यह कोशिश करें कि जब आप अपने पोस्ट का यूआरएल लिख रहे हो उसे समय अपने पोस्ट के यूआरएल में अंको का उपयोग करने से बचें। यह ऐसी seo friendly url के लिए सही नहीं माना जाता है। 
5. यूआरएल को छोटा रखें :- अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल जितना हो सके यह कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा छोटा रहे, ताकि वह अच्छे तरीके से हर डिवाइस में दिख सके और इतना सरल हो कि उसे पढ़ने के बाद आसानी से समझ में आ जाए की पोस्ट किस बारे में लिखा गया है। 

Watch Video:-

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.