अपने Blogging को बेहतर बनाने के लिए इन टूल्स का उपयोग करें:- 🛠 View All Tools

ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें ? - How To Write A Blog Post On Blogger

ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें ? : - अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर आपने अभी-अभी अपनी ब्लॉगिंग के जर्नी स्टार्ट की है या अपना एक खुद का ब्लॉक वेबसाइट बनाया ह
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें ? : - अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर आपने अभी-अभी अपनी ब्लॉगिंग के जर्नी स्टार्ट की है या अपना एक खुद का ब्लॉक वेबसाइट बनाया है और एक पोस्ट लिखने की सोच रहे हैं तो आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें (How To Write Blog Post On Blogger) मैं आप सभी को बता दूं कि ब्लॉग पोस्ट लिखना खुद में एक कला है। क्योंकि अगर ब्लॉक पोस्ट अच्छे तरीके से लिखा जाए तो वह आपके लिए और आपके पढ़ने वाले यूजर के लिए भी बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है क्योंकि अगर आप अपना ब्लॉक पोस्ट अच्छे तरीके से लिखते हैं तो जो लोग आपके पोस्ट को पढ़ते हैं उन्हें आपके द्वारा समझाए गए बातों को समझने में काफी आसानी होती है, जिससे कि आपके ब्लॉक पोस्ट पर वह अपना ज्यादा समय व्यतीत करते हैं और इससे आपको भी फायदा होता है।

इतना ही नहीं अगर ब्लॉक पोस्ट अच्छे तरीके से लिखा जाए और उसे अच्छे तरीके से क्रमबद्ध करके सजाया जाए तो इससे गूगल को भी आपका पोस्ट पसंद आता है और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता है, क्योंकि गूगल का जो क्राउलर बोट होता है उसे आपके द्वारा बताए हुए बातों को समझने में आसानी होती है। क्योंकि आपने अपने पोस्ट को अच्छे तरीके से क्रमबद्ध करके लिखा है जिससे उसे समझने में यह आसानी होती है कि आपने किस टॉपिक के बारे में इसमें बताया है और इसमें किन-किन बातों को ध्यान में रखते हुए अपने इस पोस्ट को लिखा है जिससे कि जब कोई व्यक्ति गूगल सर्च में कोई आपके पोस्ट से रिलेटेड टॉपिक सर्च करता है और वह आपके पोस्ट में उपलब्ध होता है तो गूगल आपकी पोस्ट कोउसके सामने प्रदर्शित करता है जिससे कि वह व्यक्ति आपके ब्लॉक पोस्ट पर आता है और आपके पोस्ट को पढता है।

ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें ? - How To Write A Blog Post On Blogger
ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें ? - How To Write A Blog Post On Blogger

ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें ? ( Blogger Par Blogt Pos Kaise Likhe)

ब्लॉगर पर ब्लॉक पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहले आपको अपने ईमेल से साइन अप करके ब्लॉगर के डैशबोर्ड में चले जाना है। वहां आपकोबहुत सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे उसमें सबसे ऊपर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा न्यू पोस्ट जिसमें प्लस का साइन भी बना हुआ होगा, आपको सिंपल से उस  वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जब आप उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ अलग सा इंटरफेस खुल करके चला आएगा। जिसमें आपको बहुत सारे टूल्स भी दिखाई देंगे। अगर आप अच्छे तरीके से अपने ब्लॉक पोस्ट को लिखना चाहते हैं तो आपको इन टूल्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए।  टूल्स किस तरीके से काम करते हैं इसके बारे में आपको पूरी अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए , साथ ही साथ आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि, राइट साइड में जो बहुत सारे ऑप्शंस दिखाई दे रहे हैं आप उसमें किस तरीके से बदलाव कर सकते हैं और उसे किस तरीके से सेट कर सकते है। 


👉 जब आप अपना ब्लॉक पोस्ट लिखना शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग का एक टाइटल देना होता है और साथ ही साथ आपको उसके बारे में एक शॉर्ट पैराग्राफ के अंदर बताना होता है क्या है कि आप अपने ब्लॉग में किस टॉपिक के ऊपर बात करने वाले हैं और उसमें आप किन-किन बातों के बारे में बताएंगे।


अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल कैसे लिखें ? ( Blog Post Ka Title Kaise Likhe)


जब हम अपना ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करते हैं तो उसमें अपने ब्लॉग का एक टाइटल देते हैं। अपने ब्लॉक पोस्ट का टाइटल लिखने के लिए जब आप Add New Post वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जो नया वाला इंटरफेस खुल करके आएगा, उसमें सबसे ऊपर एक टाइटल का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आप अपने ब्लॉग से जुड़े हुए टाइटल लिख सकते हैं। ब्लॉक टाइटल को इस तरीके से लिखें कि उसके पढ़ने के बादलोग आपके ब्लॉक पोस्ट के ऊपर जरूर आएं। 

अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल कैसे लिखें ? ( Blog Post Ka Title Kaise Likhe)
अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल कैसे लिखें ? ( Blog Post Ka Title Kaise Likhe)

फ्री में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें ? (Free Me Blog Post Kaise Likhe)


अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ब्लॉग लिखने के क्रम में टाइटल डालने के बाद अगला काम आता है, कि आप अपने ब्लॉग कांटेक्ट को कहां पर लिखें, जो की आप लोगो को बताना चाहते हैं । ताकि जब लोग आपकी वेबसाइट के ऊपर आए , तो आपके इस लिखे हुए कंटेंट को पढ़ सकें। इसके लिए आपको टाइटल डालने के बाद नीचे एक खाली सा बॉक्स दिख रहा होगा आपको इस खाली वाले बॉक्स पर क्लिक कर देना है और आप इस बॉक्स में अपने कंटेंट को लिख सकते हैं। जो आप लोगो को बताना या सिखाना चाहते हो।

आप अपने ब्लॉक पोस्ट को अच्छा तरीके से लिखने के लिए इसमें दिए हुए टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि ऊपर दिए गए हैं। आप इन टूल्स का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉक पोस्ट को एक अच्छे तरीके से क्रमबद्ध कर सकते हैं। उसमें अच्छे तरीके से पैराग्राफ, टाइटल और इमेज आदि लगा सकते हैं।
फ्री में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें  (Free Me Blog Post Kaise Likhe)
फ्री में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें  (Free Me Blog Post Kaise Likhe)

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिख लें तो उसमें आप अच्छे तरीके से एक लेवल बनाएं। अपने ब्लॉग पोस्ट का एक URL बनायें औरउसमें सर्च डिस्क्रिप्शन ऐड करके उसे पब्लिश कर दें। 

ब्लॉग पोस्ट में केटेगरी कैसे बनायें ? (Blog Post Me Category Kaise Banaye)

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छे तरीके से लिख लें और उसमें आप एक केटेगरी या टैग लगाना चाहते हैं, तो उसे लगाने के लिए आपको Lable का एक ऑप्शन दिखाई देगा जो कि आपको राइट साइड वाले ऑप्शन में दिखाई देगा। आपको लेवल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जब आप लेवल वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक कीवर्ड इनपुट बॉक्स खुल करके चला आएगा। आप इस बॉक्स में अपने केटेगरी को लिख सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इसमें आप एक से ज्यादा Category को ऐड करें तो आप इसमें एक से ज्यादा category को भी ऐड कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको प्रत्येक कैटेगरी के बीच कॉमा ( , )लगाना होगा। 

ब्लॉग पोस्ट में पर्मालिंक कैसे बनायें ? ( Blogger MePermalink Kaise Banaye)

ब्लॉगर में अपने ब्लॉग पोस्ट का पर्मालिंक बनाने के लिए आपको राइट साइड में बहुत सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे उसमें से एक ऑप्शन पर्मालिंक का भी होगा। पर्मालिंक बनाने के लिए आपको उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसमें आपको दो तरह के पर्मालिंक का ऑप्शन दिखाई देगा एक ऑटोमेटिक फॉर्मल लिंक होगा और दूसरा कस्टम परमानेंट होगा अगर आप ऑटोमेटिक परमानेंट वाले ऑप्शन पर सिलेक्ट रहने देते हैं तो आप जो भी अपने ब्लॉक पोस्ट का टाइटल लिखेंगे ब्लॉगर उसे खुद व खुद post permalink में बदल देगा। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि एक प्रोफेशनल की तरह आपके ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल दिखे, तो आप कस्टम पर्मालिंक  वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। जब आप कस्टमर पर्मालिंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर permalink डालने का एक बॉक्स खुल करके चला आएगा। जहां आप जो भी अपने ब्लॉग  वेबसाइट के पोस्ट का पर्मालिंक रखना चाहते हैं आप वहां पर डाल दें और उसे लिखने के बाद वहां से अपडेट कर दें। 

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.