अपने Blogging को बेहतर बनाने के लिए इन टूल्स का उपयोग करें:- 🛠 View All Tools

ब्लॉगर पोस्ट का On-Page Seo कैसे करें? (How to do On-Page SEO of blogger post?)

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

On-Page Seo: जब भी कोई नया ब्लॉगरअपना नया ब्लॉग बनाता है और उसपर पोस्ट लिखना शुरू करता है, तो उसका सबसे बड़ा मकसद ही होता है कि वह जल्द से जल्द गूगल में रैंक करें और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करें। इसके लिए जरूरी है कि आपका वेबसाइट के पोस्ट का अच्छी तरीके से On-Page Seo किया होना चाहिए।

 

अगर आपने अपने वेबसाइट और पोस्ट का अच्छे तरीके से On-Page Seo कर रखा है, तो आपका यह सपना जल्द ही साकार हो जाएगा। क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट का जब अच्छे तरीके से On-Page Seo किया होता है तो गूगल भी उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना अच्छा समझता है। जो लोग आपके लिखे हुए पोस्ट के ऊपर आते हैं, उन्हें भी आपका पोस्ट On-Page Seo अच्छे तरीके से किया होने के कारण उन्हें अच्छा लगता है और उन्हें आसानी से हर बात समझ में आ जाती है। जिससे कि वह ज्यादा से ज्यादा समय आपके पोस्ट के ऊपर व्यतीत करते हैं। 


अगर आपको मालूम नहीं है कि On-Page Seo अपने वेबसाइट या अपने पोस्ट के ऊपर किस तरीके से हम कर सकते हैं, तो उसके लिए मैंने इस पोस्ट में पूरी डिटेल के साथ समझाया है, कि आप अपने वेबसाइट के ऊपर पोस्ट का किस तरीके से On-Page Seo कर सकते हैं और इसके लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है। लेकिन इससे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि आखिर On-Page Seo क्या होता है और इसे करना क्यों जरूरी होता है?


ब्लॉगर पोस्ट का On-Page Seo कैसे करें? (How to do On-Page SEO of blogger post?)
ब्लॉगर पोस्ट का On-Page Seo कैसे करें? (How to do On-Page SEO of blogger post?)

On-Page Seo क्या है?


अगर आपको अभी अच्छे तरीके से मालूम नहीं है कि On-Page Seo क्या है ? तो अगर आप इस शब्द को ही अच्छे तरीके से देखेंगे तो आप समझ जाएंगे कि आखिर On-Page Seo क्या होता है।

 

अगर आप On-Page Seo शब्द को अच्छे तरीके से देखेंगे तो आप जानेंगे कि इसमें आपको दो शब्द दिख रहा होगा। जिसमें एक है on page और दूसरा seo, on-page का मतलब हर इंसान को मालूम होगा, जो थोड़ी बहुत इंग्लिश की जानकारी रखते हैं। On page का मतलब होता है पेज के ऊपर और seo का अगर फुल फॉर्म आप निकलते हैं तो इसमें होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। मतलब कि जब हम अपने साइड के ऊपर On-Page Seo करते हैं तो उसमें हमें गूगल के अनुसार अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज करना होता है जिससे कि हमारा कंटेंट गूगल को पसंद आए और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं। अगर इसे हम आसान भाषा में समझे कि On-Page Seo क्या होता है, तो इसे हम अपनी बोलचाल की भाषा में बोल सकते हैं कि-


अपने वेबसाइट के ऊपर लिखे गए कंटेंट को गूगल के अनुसार ऑप्टमाइज करना ही On-Page Seo कहलाता है।


ओं पेज सियो करने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है जिसे आप अच्छे तरीके से अगर ध्यान में रखते हुए अपने कंटेंट को अपनी वेबसाइट को ऊपर लिखते हैं तो वह खुद वह खुद ऑन पेज सियो होता चला जाता है लेकिन अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर अपने कंटेंट को नहीं लिखते हैं तो इससे आपको गूगल में रैंक करने में परेशानी होती है और बाद में उसे आपको दोबारा से ऑन पेज सियो करना पड़ता है।


On-Page SEO कैसे करें ?


अगर आप अपना पोस्ट ब्लॉगर के ऊपर लिख रहें है और उसे पब्लिश करके जल्द से जल्द गूगल में रैंक करवाना चाहते हैं। तो उसके लिए जरूरी है कि आपको किस तरीके से On-Page Seo किया जाए इसकी अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको नहीं मालूम है, तो इसके लिए आप बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और उसकी मदद से आप अपने ब्लॉगर के ऊपर अपने ब्लॉग पोस्ट का अच्छी तरीके से On-Page Seo कर पाएंगे। 

1. कीवर्ड की खोज (Keyword Research):-

2. हेडिंग (Heading):-

3. मेटा डेस्क्रिप्शन (Meta Description):-

4. URL ऑप्टिमाइजेशन (URL Optimization):-

5. कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन (Content Optimization):-

6. इमेज ऑप्टिमाइजेशन (Image Optimization):-

7. आंकड़ों का उपयोग (Use of Data):-

8. इंटरनल लिंकिंग (Internal Linking):-

9. एक्सटर्नल लिंकिंग (External Linking):-

10. मोबाइल अनुकूलन (Mobile Optimization):-

11. शेयर बटन (Share Buttons):-

12. साइट स्पीड (Site Speed):-

13. बाउंस रेट न्यंत्रण (Bounce Rate Control):-

14. Social मीडिया से साझा करें (Social Sharing):-

15. नाविगेशन सुविधाएँ (Navigation Features):-

16. डेली शेयर न्यू पोस्ट ( share new post):-

17. स्कीमा डाटा का इस्तेमाल करें (use schema):-

18. पुराने पोस्ट को अपडेट करें (update old post):-

19. वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली बनायें (Design mobile friendly site):-

20. ब्रोकन लिंक को फिक्स करें (fix brocken link issue):-

21. इंडेक्सिंग issue को फिक्स करें (fix indexing issue) :-


Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.