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Blogger पर SEO Friendly Post Title कैसे लिखें

SEO Friendly Post Title का मतलब है कि अपने टाइटल को गूगल सर्च के अनुसार ऑप्टिमाइज करना, मतलब कि आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि किस तरीके से अ
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ब्लॉगर में ब्लॉग पोस्ट लिखते समय SEO Friendly Post Title लिखना खुद में एक कला है जिसका इस्तेमाल बहुत ही कम लोग कर पाते हैं जो लोग इसे अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना जानते हैं उनके वेबसाइट गूगल के टॉप सर्च रिजल्ट में आता है। क्योंकि, जब हम अपने पोस्ट का टाइटल अच्छे तरीके से SEO Friendly Post Title लिखते हैं, तो उसे गूगल भी आसानी से समझ पाता है कि यह पोस्ट जो है किस टॉपिक के ऊपर लिखा गया है और इसमें किन-किन बातों को बताया गया है। जिससे कि हमारे keyword के रिलेटेड कोई भी keyword कोई यूजर गूगल में आकर के सर्च करता है तो उसके सामने गूगल हमारे वेबसाइट को प्रदर्शित करता है।

आज के इस पोस्ट में हम पूरी डिटेल के साथ जानेंगे कि किस तरीके से हम अपनी पोस्ट के टाइटल को SEO Friendly Post Title बना सकते हैं और साथ ही साथ यूजर फ्रेंडली बना सकते हैं ताकि जब गूगल सर्च रिजल्ट में हमारा वेबसाइट किसी यूजर्स को दिखे तो उसके ऊपर क्लिक करके यूजर हमारे पोस्ट के ऊपर चलाएं आए। इसके लिए जरूरी है कि आपको जो बात इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं उन सभी बातों का अच्छी तरीके से आपको पता होना चाहिए। साथ ही साथ आपको यह भी अच्छे तरीके से मालूम होना चाहिए कि किस तरह से आप अपने पोस्ट के टाइटल को यूजर फ्रेंडली और SEO Friendly Post Title बना सकते हैं। अगर आपको यह मालूम नहीं है कि किस तरीके से अपने पोस्ट के टाइटल को यूजर फ्रेंडली और SEO Friendly Post Title बना सकते हैं, तो इस पोस्ट को आप पूरे ध्यान से पढ़ें। अगर तब भी समझ नहीं आता है तो इस पोस्ट में दिए हुए वीडियो को आप अच्छे तरीके से देखें, ताकि आप अच्छे से समझ पाए कि आपको किस तरीके से काम करना है ताकि आपका जो पोस्ट का टाइटल है वह यूजर फ्रेंड भी और SEO Friendly Post Title बन जाए। चलिए सबसे पहले हम समझते हैं कि हमारे पोस्ट का टाइटल जो होता है उसका SEO Friendly Post Title होने का मतलब क्या है?

Blogger पर SEO Friendly Post Title कैसे लिखें
Blogger पर SEO Friendly Post Title कैसे लिखें


SEO Friendly Post Title क्या है?


SEO Friendly Post Title का मतलब है कि अपने टाइटल को गूगल सर्च के अनुसार ऑप्टिमाइज करना, मतलब कि आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि किस तरीके से अपने टाइटल को गूगल सर्च के अनुसार ऑप्टिमाइज़  करें ताकि वह टाइटल गूगल को पसंद आए और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं। साथ ही साथ आज के इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं कि किस तरीके से अपने पोस्ट को SEO Friendly Post Title बनाना है और उसके लिए हमें क्या-क्या करने होंगे? इन सभी बातों के बारे में हम इस पोस्ट में पूरे डिटेल के साथ जानने वाले हैं। 


ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को SEO Friendly Post Title कैसे बनायें ?


अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को SEO Friendly Post Title बनाने के लिए आपको कुछ बातों का बेहद ध्यान रखना होगा। जो कि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को SEO Friendly बना सकते हैं आप नीचे दिए हुए टिप्स का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉक पोस्ट के टाइटल को आसानी के साथ में SEO Friendly Post Title में बदल सकते हैं, क्योंकि हमने यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जिसका इस्तेमाल अगर आप अच्छे तरीके से करते हैं तो आप अपने पोस्ट के टाइटल को आसानी से SEO Friendly बना सकते हैं, लेकिन अगर आपको यह समझ नहीं आता है कि आप इसे किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं या आपको किस तरीके से इसका इस्तेमाल करना चाहिए तो आप इस पोस्ट में दिए हुए वीडियो को देख सकते हैं। 


1. कीवर्ड रिसर्च

2. यूनीकनेस

3. कीवर्ड प्लेसमेंट इन टाइटल 

4. टाइटल की लंबाई 

5. हाई क्वालिटी कीवर्ड को शामिल करना


हमने यहां ऊपर जिन-जिन बातों को बताया है अगर आप उसका इस्तेमाल अच्छे तरीके से करते हैं, तो मैं यह आशा रखता हूं कि आपका पोस्ट जो है गूगल सर्च रिजल्ट में आना शुरू हो जाएगा। अगर आपको मालूम नहीं है कि इसे किस तरीके से इस्तेमाल करना है तो आप नीचे बताए हुए डीटेल्स को पढ़ सकते हैं। 

1. कीवर्ड रिसर्च:- जब भी आप अपना कोई पोस्ट लिखना चाहते हैं या जिस टॉपिक के ऊपर अपना पोस्ट करना चाहते हैं, तो उससे रिलेटेड कीवर्ड की तलाश जरूर करें और फिर उस कीवर्ड के ऊपर अपना काम करना शुरू करें। ताकि आप अपने पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट में लाने के चांसेस बढ़ा सकें। अगर आप ऐसा सही तरीके से करते हैं और अपने टॉपिक से रिलेटेड सही कीवर्ड की तलाश कर लेते हैं, तो आप यहां से लगभग 70-80 परसेंट काम को कंप्लीट कर चुके हैं। क्योंकि अगर आप एक सही कीवर्ड का तलाश कर लेते हैं और उसके ऊपर अपने डिटेल के साथ पोस्ट लिखते हैं तो मैं ऐसा समझता हूं कि आपके लिखे पोस्ट का चांस गूगल सच में आने के काफी हद तक बढ़ जाता है, जिससे कि आपका पोस्ट आसानी से गूगल सर्च के सर्च रिजल्ट में आना शुरू हो जाता है।

2. यूनीकनेस:- आप अपने पोस्ट के लिए जो भी टाइटल लिखना चाहते हैं उसे यूनिक बनाएं। ताकि आपका टाइटल और बाकि लोगों के टाइटल से हटके दिखे और वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करें। इससे क्या फायदा होता है कि जब भी कोई यूजर आपके पोस्ट के टाइटल के ऊपर क्लिक करता है तो वह सीधा आपके पोस्ट के ऊपर चला आता है। जिससे कि आपके पोस्ट का यूजर एक्सपीरियंस बढ़ता है और वह गूगल के लिए एक पॉजिटिव प्वाइंट होता है। जिससे कि गूगल को लगता है कि आपका पोस्ट अच्छे तरीके से लिखा गया है और इसमें काफी इनफॉरमेशनल कंटेंट लिखा गया है। जिससे लोग इस पोस्ट के ऊपर ज्यादा ज्यादा समय बिता रहे हैं इससे फायदा यह होता है कि गूगल और भी ज्यादा लोगों तक आपके पोस्ट को पहुंचाने की कोशिश करता है। 

3. कीवर्ड प्लेसमेंट इन टाइटल :- अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखते समय इस बात का जरूर ख्याल रखें कि पोस्ट के लिए आपने जिस कीवर्ड की तलाश की है, या फिर यूं कहें कि आपने जिस भी कीबोर्ड के ऊपर अपने पोस्ट को लिखना शुरू किया है। उसके main keyword  को अपने पोस्ट के टाइटल में जरूर डालें। जिससे कि गूगल को यह अच्छे तरीके से समझ में आ पाए कि आपने अपना पोस्ट किस टॉपिक के ऊपर लिखा है और इसमें किन-किन बातों के बारे में बताया है। जिससे कि जो भी लोग आपके कीवर्ड के रिलेटेड गूगल में कुछ सर्च करते हैं तो गूगल आसानी के साथ आपकी वेबसाइट को उनको दिखा सके और आपके पोस्ट के टाइटल को देखने के बाद यूजर को भी यह समझ में आ पाए कि उन्होंने जिस टॉपिक से जुड़ा हुआ कीवर्ड गूगल में सर्च किया है। आपका ब्लॉग  पोस्ट उसी  टॉपिक के ऊपर लिखा हुआ है। जिससे की यूजर आपके पोस्ट की टाइटल के ऊपर क्लिक करके आपके पोस्ट के ऊपर आते हैं। 

4. टाइटल की लंबाई :- कई बार लोग अपनी पोस्ट के टाइटल को लिखते समय या भूल जाते हैं कि उन्हें कितने शब्द या कितने कैरेक्टर के भीतर अपने पोस्ट के टाइटल को लिखना है। वह सोचते हैं कि ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड का इस्तेमाल करके वह अपने पोस्ट के टाइटल को लिख सकें, लेकिन इस होड़ में वह कीवर्ड के कैरक्टर लिमिट को क्रॉस कर जाते हैं। जिससे कि गूगल सर्च में जब उनका टाइटल दिखता है तो वह अच्छे तरीके से पूरी तरह नहीं दिख पता है और लोग उस पोस्ट के बारे में नहीं जान पाते हैं कि यह किस टॉपिक के ऊपर लिखा गया है। जिससे कि वह अगर सर्च रिजल्ट में आता भी है, तो लोग उसके ऊपर बहुत ही कम क्लिक करते हैं क्योंकि वह समझ नहीं पाते हैं कि यह पोस्ट किस टॉपिक के ऊपर लिखा गया है। इसलिए जब भी आप अपने पोस्ट का टाइटल लिखे तो उसमें टाइटल के कैरक्टर लिमिट को जरूर ख्याल में रखें। क्योंकि अगर आप कोई पोस्ट का  टाइटल लिख रहे हैं,  तो यह ख्याल रखना कि आपका पोस्ट का टाइटल 60 से 70 कैरेक्टर का ही होना चाहिए। जहां तक हो सके इससे कम रखने की कोशिश करें लेकिन इससे ज्यादा ना करें, क्योंकि अगर ज्यादा करेंगे तो आपका भी पोस्ट का टाइटल गूगल सर्च में अच्छे तरीके से नहीं दिख पाएगा। 


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5. हाई क्वालिटी कीवर्ड को शामिल करना;- जब आप अपनी पोस्ट के टाइटल को लिखना शुरू करें तो उसमें हाई क्वालिटी कीबोर्ड का इस्तेमाल जरूर करें। जैसे की Most, Top-10, No.1 आदि ऐसे कीबोर्ड है जिनका इस्तेमाल करकेअपने पोस्ट टाइटल को हाई क्वालिटी पोस्टर टाइटल में बदल सकते हैं। 

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